मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2023।Rajasthan Free Mobile Yojana।: Free Mobile किसे मिलेगा, कब मिलेगा, कैसे मिलेगा।

Rajasthan Free Mobile Yojana।मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2023, Free Mobile किसे मिलेगा, कब मिलेगा, कैसे मिलेगा।राजस्थान फ्री मोबाइल योजना, फ्री मोबाइल योजना, मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2023, इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना, कब मिलेगा, फ्री मोबाइल किसे मिलेगा, फ्री मोबाइल के लिए कैसे आवेदन करें। लाभार्थी, पात्रता, जरूरी दस्तावेज, ऑनलाइन चेक कैसे करें।
(Rajasthan Free Mobile Yojana, Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2023 in Hindi) (Free Mobile Yojana, Indira Gandhi Smart Phone Yojana, kab milega, kaise milega, how to apply, Registration, Benefit, Official Website, Eligibility, Documents, online List kaise check karen,Latest News)

राजस्थान की सरकार ने बजट में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान 2023 का ऐलान किया था। इस योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को फ्री स्माटफोन दिया जाएगा।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना।मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान 2023 (Rajasthan Free Mobile Yojana। Mukhyamantri Digital Seva Yojana Rajasthan in Hindi)

Table of Contents

राजस्थान की सरकार ने बजट में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान 2023 का ऐलान किया था।


राजस्थान सरकार राज्य की 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन देने के लिए राज्य सरकार ने योजना शुरू की है। योजना के तहत, पहले चरण में अगस्त में 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएँगे। इसके लिए महिलाओं की जनआधार कार्ड के आधार पर आवेदन करने होंगे, जनआधार कार्ड की महिला प्रमुख को मोबाइल दिए जायेंगे। सरकार ने स्मार्टफोन देने की योजना में कुछ बदलाव के भी संकेत दिए हैं, अगले चरण में स्मार्टफोन खरीदने के लिए दी जाने वाली राशि लाभार्थी के बैंक खाते में जमा की जा सकती है ।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना क्या है।मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना (What is Mukhyamantri Digital Seva Yojana in Hindi)

राजस्थान की राज्य सरकार ने फरवरी में बजट के दौरान घोषणा की थी कि मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान को शुरू किया जाएगा। इस योजना के तहत राज्य की 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा। इस योजना का ऐलान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 23 फरवरी 2022 को किया था। इस योजना के तहत राज्य की महिला मुखिया को फ्री मोबाइल फोन दिया जाएगा और 3 साल तक इंटरनेट डाटा भी दिया जाएगा।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का उद्देश्य (Objective)


इस योजना का उद्देश्य राज्य की महिलाओं को डिजिटल साक्षर करना है। योजना में महिलाओं को स्मार्टफोन मिलने के अलावा तकरीबन 3 साल तक इंटरनेट डाटा भी दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना को और किस नाम से जाना जाता है।(other name of scheme)


इस स्कीम को मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान के अलावा राजस्थान फ्री मोबाइल योजना और इंदिरा गांधी डिजिटल योजना नाम से भी जाना जाता है।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना कुल लाभार्थी (Beneficiary of Scheme)

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में लगभग 1.35 करोड़ महिलाओं को लाभ मिलेगा। योजना के अंतर्गत लाभार्थी को अलग से आवेदन नहीं करना होगा। योजना के पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को मोबाइल दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के आवेदक की पात्रता क्या है ( Eligibility criteria of scheme)

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान 2023 के लिए पात्रता क्या है। इसके बारे हम यह जानकारी दे रहे हैं की राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 का लाभ किसे दिया जाएगा।

  • राजस्थान की मूल निवासी महिला आवेदन के लिए पात्र है।
  • चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया।
  • सरकारी विद्यालयों में 9वीं से 12वीं कक्षा में अध्यनरत छात्राएं और सरकारी उच्च शिक्षण संस्थान (महाविद्यालय, आईटीआई, पॉलिटेक्निक) में अध्यनरत छात्राएं।
  • विधवा/ एकल नारी पेंशन प्राप्त कर रही महिलाएं।
  • साथ ही मनरेगा में 100 दिन का रोजगार पूर्ण करने वाले परिवारों की महिला मुखियाओं को भी लाभ मिलेगा.
  • इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में 50 दिन का रोजगार पूरा करने वाले परिवार की महिला मुखियाओं को भी इसका लाभ मिलेगा.
  • सभी लाभार्थियों के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपये से कम होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट (Documents required)

  • आधार कार्ड
  • जन आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • चिरंजीवी कार्ड
  • पैन कार्ड (यदि हो तो)
  • 9वीं से 12वीं में पढ़ने वाली एवं महाविद्यालय, आईटीआई, पॉलिटेक्निक कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राओं के आईडी कार्ड एवं एनरोलमेंट कार्ड।
  • यदि लाभार्थी की आयु 18 वर्ष से कम है तो उनके साथ चिरंजीवी परिवार के मुखिया महिला का आधार कार्ड एवं स्वयं चिरंजीवी मुखिया महिला को उपस्थित होना होगा।
  • एकल विधवा पेंशन प्राप्त कर रही महिला के पेंशन सम्बधि दस्तावेज जिससे सुनिश्चित हो सके कि वह एकल विधवा है एवं पेंशन ले रही है।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के क्या लाभ हैं (Benefit of Free Mobile scheme)

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2023 के तहत निम्न लाभ दिए जाएंगे।

  • योजना के अंतर्गत राज्य के चिरंजीवी परिवारों की करीब 1.35 करोड़ महिला मुखिया को फ्री में मोबाइल दिए जाएंगे।
  • मोबाइल फोन के लिए लाभार्थी को कोई राशि जमा नहीं करवानी है, सरकार भुगतान करेगी। राज्य सरकार द्वारा तय की गई मोबाइल की कीमत से अधिक का मोबाइल खरीदने पर अंतर राशि का भुगतान लाभार्थी को करना होगा।
  • इस योजना में टच स्क्रीन मोबाइल दिया जाएगा जिसमें इंटरनेट, सहित कई सुविधाएं होंगी।
  • मोबाइल के साथ सिम भी फ्री मिलेगी और 3 साल तक सरकार का तय कॉलिंग और इंटरनेट डाटा भी मिलेगा।

योजना के पहले चरण में अगस्त में 40 लाख महिलाओं को मिलेंगे स्मार्ट फोन

योजना के अंतर्गत प्रदेश की कुल 1 करोड़ 33 लाख से ज्यादा महिलाओं को स्मार्ट फोन दिए जाने हैं। योजना के पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को स्मार्ट फोन देने के लिए चुना गया है। जिन परिवारों की बालिका 10वीं या 12वीं क्लास में पढ़ती है और उच्च शिक्षण के लिए कॉलेज की पढ़ाई कर रही है, उन्हें योजना के पहले चरण में मोबाइल दिए जाएंगे। इसके अलावा विधवा, एकल नारी और पेंशनधारी महिलाओं को और मनरेगा में 100 दिन का काम पूरा करने वाले और शहरी रोजगार गारंटी योजना में 50 दिन का काम पूरा करने वाले परिवारों को पहले चरण में मोबाइल मिलेगा।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2023 में फोन की विशेषताएं (Mobile Specification)

एंड्राइड स्मार्टफोनड्यूल सिम
OTG कंपटेबलडिस्प्ले 5.5इंच
एंड्रॉयड OS प्रोसेसर स्पीड 1.82GHz, 2G,3G,4G ऑपरेटिंग फ्रीक्वेंसीटच स्क्रीन
मेमोरी इंटरनल स्टोरेज 32GB,RAM 3GB, एक्सपेंडेबल 128GBमेमोरी कार्ड: माइक्रो SD कार्ड
कैमरा: प्राइमरी कैमरा 13MP, फ्रंट कैमरा 5MPनेटवर्क:4G,3G,2G
कनेक्टिविटी:4G,3G
GPRS, WiFi ब्लूटूथ सपोर्ट, USB कनेक्टिविटीबैटरी 500MAh

मोबाइल की कीमत कितनी होगी (cost of mobile):

सरकार द्वारा तय राशि 6800 रुपए होगी। 6,125 रुपए स्मार्ट फोन खरीदने के लिए और 675 रुपए डाटा रिचार्ज कराने के लिए दिए जाएंगे।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में लाभार्थी आवेदन कहां और कैसे करें (how to Apply for Free Mobile)

मोबाइल वितरण योजना का लाभ राज्य की चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को मिलेगा इसीलिए लाभार्थी को अलग से आवेदन नहीं करना होगा। लाभार्थी के लिए आवश्यक होगा कि वे चिरंजिवी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्टर्ड हों।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान में लाभार्थी अपना नाम कैसे चैक करें (how to check beneficial list)

सबसे पहले आपको योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करें । यहां पर आपके सामने योजना का होम पेज खुल जायेगा। होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजें वाले विकल्प पर क्लिक करना है।क्लिक करने पर नया पेज खुलेगा जहाँ पर आधार कार्ड नंबर डालना होगा और सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।यहां से आपके सामने आपकी सभी डिटेल खुल जाएगी। इसमें अपनी पात्रता जांच लें।

सरकार की पहली सूची में अपना नाम चैक करने के लिए क्लीक करें

मोबाइल वितरण कब से शुरू होगा।(mobile kab se milega)

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना को यानि इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना के तहत राज्य सरकार महिलाओं को फ्री मोबाइल वितरण शुरू करने जा रही है। योजना की शुरुआत पहले 25 जुलाई से होनी थी लेकीन अब 10 अगस्त से योजना की शुरुवात हो रही है।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में पैसे भी दिए जा सकते हैं

हालही में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने संकेत दिए हैं कि राजस्थान सरकार महिलाओं को दिए जाने वाले फ्री स्मार्टफोन योजना में कुछ बदलाव कर सकती है। अभी सरकार शुरुवाती चरण में मोबाइल दे रही है लेकीन भविष्य में मोबाइल की राशि सीधे महिलाओं के खाते में दी जा सकती है, ताकि महिलाएं अपने पसंद का मोबाइल फोन खरीद सकें।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना में स्मार्ट फोन के लिए मिलेगा फिक्स अमाउंट (latest update)

महिलाओं को दिए जाने वाले स्मार्ट फोन के लिए राज्य सरकार लाभार्थियों के बैंक खातों में फिक्स राशि जमा कराएगी। सरकार द्वारा तय राशि 6800 रुपए होगी। 6,125 रुपए स्मार्ट फोन खरीदने के लिए और 675 रुपए डाटा रिचार्ज कराने के लिए दिए जाएंगे। पहली बार में 75 रुपए प्रति महीने के हिसाब से 9 महीनों के 675 रुपए डाटा रिचार्ज के लिए महिलाओं के बैंक खातों में जमा कराए जाएंगे।

स्मार्ट फोन खरीदने के लिए दी जाने वाली राशि से लाभार्थी महिलाएं अपनी पसंद का स्मार्ट फोन खरीद सकेंगी। राज्य सरकार द्वारा तय की गई मोबाइल की कीमत से अधिक का मोबाइल खरीदने पर अंतर राशि का भुगतान लाभार्थी को करना होगा।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना में मोबाइल वितरण की संपूर्ण प्रक्रिया:(process of mobile distribution)


मोबाइल वितरण योजना में पहले लाभार्थी के डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन होगा, फिर सिम मिलेगी और अंत में मोबाइल की राशि।

महिलाओं को स्मार्ट फोन लेने के लिए एक लम्बी प्रक्रिया से गुजरना होगा। सबसे पहले सरकार की शुरुवाती लिस्ट में पात्र महिलाओं को अपने जन आधार कार्ड, आधार कार्ड, फोटो और अन्य दस्तावेजों की जांच करानी होगी। सभी दस्तावेज सही पाए जाने के आवेदन फार्म भरना होगा। इसके बाद सर्विस प्रोवाइडर कंपनी की सिम प्राप्त करने के लिए कंपनी के काउंटर पर जाकर केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर मन पसंद कंपनी की सिम लेनी होगी।

इसके बाद स्मार्ट फोन का चयन करने के लिए मोबाइल डीलर के पास जाकर स्मार्ट फोन का चयन करना होगा। मन पसंद का स्मार्ट फोन खरीदने के बाद राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के अकाउंट में 6800 रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे। दस्तावेजों की जांच, सिम और स्मार्ट फोन के लिए शिविर लगाएं जायेंगे।

शिविर में लगे काउंटर पर जाकर पूरी प्रक्रिया से गुजरने के बाद स्मार्ट फोन लिए जा सकेंगे। मोबाइल खरीदने पर सरकार महिलाओं के बैंक अकाउंट में डीबीटी के तहत भुगतान करेगी. ये भुगतान का पैसा मोबाइल में सिम डालते ही कुछ पलों में ही ई-वॉलेट में पहुंच जाएगा ।राज्य सरकार द्वारा तय की गई मोबाइल की कीमत से अधिक का मोबाइल खरीदने पर अंतर राशि का भुगतान लाभार्थी को करना होगा।

ऑफिशियल साइटक्लीक करें

Q1. मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान में मोबाइल का वितरण कब से होगा?

10अगस्त 2023से

Q2. मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान को और किस नाम से जाना जाता है

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना और इंदिरा गांधी डिजिटल योजना नाम से भी जाना जाता है।

Q3.राजस्थान में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का लाभ किसे मिलेगा

राजस्थान की चिरंजीवी परिवार की महिलाओ को मिलेगा

Q4.मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना किस राज्य में शुरु की गई है

राजस्थान में

Q5.मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का लाभ कितनी महिलाओ को मिलेगा?

लगभग 1.35 करोड़ महिलाओ को

Q6.राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में मोबाइल के लिए कितना पैसा मिलेगा?

सरकार द्वारा तय राशि 6800 रुपए होगी। 6,125 रुपए स्मार्ट फोन खरीदने के लिए और 675 रुपए डाटा रिचार्ज कराने के लिए दिए जाएंगे।

You May also like:

SBFC फाइनेंस लिमिटेड आईपीओ। आईपीओ से पैसा कमाएं। SBFC Finance Limited IPO in Hindi

सेमीकॉन इंडिया इवेंट-2023। भारत का तकनीकी उन्नति का उत्सव।Semicon India Event in Hindi

भारत मंडपम। देश का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर। ITPO Bharat Mandapam in Hindi। India’s Biggest International Convention Center

3 thoughts on “मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2023।Rajasthan Free Mobile Yojana।: Free Mobile किसे मिलेगा, कब मिलेगा, कैसे मिलेगा।”

Leave a Comment