भारत मंडपम। देश का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर। ITPO Bharat Mandapam in Hindi। India’s Biggest International Convention Center

(भारत मंडपम Bharat मंडप, देश का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर,भारत मंडपम क्या है,भारत मंडपम की मुख्य विशेषताएं,भारत मंडपम को क्यों बनाया गया,भारत मंडपम कि लागत कितनी है,भारत मंडपम कि लागत कितनी है,G20 की 9 और 10 सितंबर को बैठक कहां होगी)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 जुलाई 2023 को प्रगति मैदान स्थित देश के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर का उदघाटन कर राष्ट्र को समर्पित किया। पीएम मोदी ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित इंटरनेशन एग्जीबिशन कम कन्वेंशन सेंटर (IECC) का उदघाटन करते हुए राष्ट्र की भव्यता में एक और मील का पत्थर जोड़ दिया।

भारत मंडपम। देश का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर। (Bharat Mandapam in Hindi। India’s Biggest International Convention Center) :

Table of Contents


नई दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित रिडेवलपमेंट की गई इंटरनेशन एग्जीबिशन कम कन्वेंशन सेंटर (IECC) की इमारत को “भारत मंडपम” नाम दिया गया है। इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन ITPO का यह कॉम्प्लेक्स 123 एकड़ में फैला है। यह कॉम्प्लेक्स देश का सबसे बड़ा मीटिंग, इंसेंटिव, कॉन्फ्रेंस और एक्जीबिशन केंद्र है। कॉम्प्लेक्स के नवीनीकरण पर 2700 करोड़ का व्यय किया गया है।

ITPO का कॉम्प्लेक्स भारत मंडपम का उदघाटन ड्रोन के द्वारा (Inauguration of Bharat Mandapam through Drone in Hindi):


पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत मंडपम का उदघाटन ड्रोन के द्वारा किया। उदघाटन से पहले पीएम मोदी ने हवन और पूजा की। कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री, उद्योग जगत और फिल्मी जगत की गणमान्य हस्तियों सहित करीब 3000 लोग उपस्थित थे।

भारत मंडपम क्या है (What is Bharat Mandapam, Details of Bharat Mandapam in Hindi):

भारत सरकार द्वारा पुनः विकसित किया गया इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन (ITPO) का यह कॉम्प्लेक्स 123 एकड़ में फैला है और इसे “भारत मंडपम” नाम दिया गया है। यह इंटरनेशन एग्जीबिशन कम कन्वेंशन सेंटर (IECC) का ही भाग है। IECC दुनिया के अग्रणी एग्जीबिशन और कन्वेंशन केंद्रों में एक है। IECC का “भारत मंडपम” देश का सबसे बड़ा मीटिंग, इंसेंटिव, कॉन्फ्रेंस और एक्जीबिशन केंद्र है।

भारत मंडपम की मुख्य विशेषताएं (Details of Bharat Mandapam in Hindi):

  • नई दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित IECC की इमारत “भारत मंडपम” है। यह कॉम्प्लेक्स 123 एकड़ में फैला है जो देश का सबसे बड़ा मीटिंग, इंसेंटिव, कॉन्फ्रेंस और एक्जीबिशन केंद्र है।
  • भारत मंडपम पर 2700 करोड़ का व्यय किया गया है।
  • भारत मंडपम में 7000 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। इसके साथ ही तीन पीवीआर थियेटर के बराबर क्षमता वाला एक एंपीथियेटर भी है जिसमे 3000 व्यक्तियों के बैठने की जगह है।
  • यह कॉम्प्लेक्स सिडनी के ओपेरा हाउस से बड़ा है जिसमे 5500 व्यक्तियों के बैठने की व्यवस्था है जबकि भारत मंडपम की क्षमता 7000 है।
  • भारत मंडपम के पार्किंग एरिया में 5500 से ज्यादा वाहनों की पार्किंग सुविधा उपलब्ध है।
  • नई दिल्ली स्थित यह कांप्लेक्स अंतरराष्ट्रीय समारोह, प्रदर्शनी, बैठकों के लिए आदर्श मंच है ।
  • भारत मंडपम की भव्यता और क्षमता इसे विश्व के टॉप 10 कन्वेंशन केंद्रों की श्रेणी में स्थापित करती है। यह कॉम्प्लेक्स जर्मनी के हनोवर एक्जीबिशन केंद्र और शंघाई के नेशनल एक्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर की श्रेणी में आ गया है।
  • भारत मंडपम की पुनः निर्माण की प्रक्रिया वर्ष 2017 में शुरू हुई थी। इसका निर्माण कंस्ट्रक्शन कंपनी NBCC (इंडिया) लिमिटेड ने किया है। इसकी कुल लागत 2700 करोड़ रूपए है।

भारत मंडपम को क्यों बनाया गया (Why Bharat Mandapam made in Hindi):


मोदी सरकार के राष्ट्र के अनेक इमारतों, स्मारकों के नवनिर्माण, पुनः निर्माण के क्रम में ही भारत मंडपम का निर्माण किया गया है जिससे देश की भव्यता विश्व पटल पर स्थापित हो सके।
उदघाटन समारोह में पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, दुनिया का सबसे बड़ा सोलर विंड पार्क, दुनिया की सबसे लंबी टनल, सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज, दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा, एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल रॉड ब्रिज भारत में है।
नई दिल्ली स्थित ITPO का भारत मंडपम अंतर्राष्ट्रीय मीटिंग, इंसेंटिव, कॉन्फ्रेंस और एक्जीबिशन का केंद्र होगा।


सितंबर में होने वाली G 20 की बैठक भी इसी कांप्लेक्स में होगी।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर के समारोह और आयोजनों के लिए निर्मित कन्वेंशन सेंटर में उपलब्ध अन्य सुविधाओं में 5जी-सक्षम पूरी तरह से वाई-फाई-कवर परिसर, 16 विभिन्न भाषाओं का समर्थन करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित एक दुभाषिया कक्ष, विशाल आकार की वीडियो दीवारों के साथ उन्नत एवी सिस्टम, डिमिंग और ऑक्यूपेंसी सेंसर के साथ प्रकाश प्रबंधन प्रणाली, अत्याधुनिक डीसीएन (डेटा संचार नेटवर्क) प्रणाली, एकीकृत निगरानी प्रणाली और ऊर्जा-कुशल केंद्रीकृत एयर कंडीशनिंग प्रणाली शामिल है।

भारत मंडपम कि लागत कितनी है(What is cost of Bharat Mandapam in Hindi):


भारत मंडपम की पुनः निर्माण की प्रक्रिया वर्ष 2017 में शुरू हुई थी। इसका निर्माण कंस्ट्रक्शन कंपनी NBCC (इंडिया) लिमिटेड ने किया है। इसकी कुल लागत 2700 करोड़ रूपए है।

सामान्य प्रश्न (Bharat Mandapam in Hindi):

Q1.भारत मंडपम क्या है? (What is Bharat Mandapam in Hindi)

नई दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित रिडेवलपमेंट की गई इंटरनेशन एग्जीबिशन कम कन्वेंशन सेंटर (IECC) की इमारत को “भारत मंडपम” नाम दिया गया है। इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन ITPO का यह कॉम्प्लेक्स 123 एकड़ में फैला है।

Q2.भारत मंडपम कहां स्थित है?(Where is Bharat Mandapam situated in Hindi)

नई दिल्ली के प्रगति मैदान में

Q3.भारत मंडपम क्यों बनाया गया है?(Why Bharat Mandapam constructed in Hindi)

IECC का “भारत मंडपम” देश का सबसे बड़ा मीटिंग, इंसेंटिव, कॉन्फ्रेंस और एक्जीबिशन केंद्र है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर के समारोह और आयोजनों के लिए निर्मित किया गया है।

Q4.भारत मंडपम की लागत कितनी है?(What is cost of Bharat Mandapam in Hindi)

इसे 2700 करोड़ रूपए में बनाया गया है।

Q5.पीएम नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस इमारत का उदघाटन ड्रोन से किया है?(Which building is recently inaugurated through Drone by PM Modi):

ITPO के कॉम्प्लेक्स भारत मंडपम

Q6.G20 की 9 और 10 सितंबर की बैठक कहां होगी(Where will be G20 meeting conducted in September)

नई दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित ITPO के भारत मंडपम कॉम्प्लेक्स में

Q7.ITPO के भारत मंडपम के इंटीरियर डिजाइनर कौन हैं (Who is interiar designer of ITPO complex Bharat Mandapam in Hindi)

श्री नरसी कुलेरिया। नरसी कुलेरिया ने ही नई संसद भवन का इंटीरियर डिजाइन का कार्य किया था।

You may Also like:

JioBook laptop। जियो का धमाका । खरीदें सस्ता लैपटॉप

Tesla आ रही है भारत। Tesla coming to India। Good news for Car Lovers

आईपीओ से पैसे कैसे कमाएं और निवेश कैसे करें(IPO se paise kaise kamaye or nivesh kaise karen)।How to invest and earn from IPO)

1 thought on “भारत मंडपम। देश का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर। ITPO Bharat Mandapam in Hindi। India’s Biggest International Convention Center”

Leave a Comment