रिलायंस और जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का डिमर्जर । क्या भारत में डिजिटल लोन का नया युग आ रहा है। Reliance and JIO financial services demergar

(रिलायंस और जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का डिमर्जर,रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का डिमर्जर क्यों, क्या भारत में डिजिटल लोन का नया युग आ रहा है, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (JFSL) किस क्षेत्र में कार्य करेगी, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के एक शेयर की कीमत कितनी तय की गई है, रिलायंस के 1 शेयर के बदले जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का 1 शेयर मिलेगा, रिलायंस की कोनसी नई कम्पनी बाज़ार में आई है)

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) और जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (JFSL) का डिमर्जर 20 जुलाई 2023 को हो गया।

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का भाव तय करने के लिए 20जुलाई 2023 को 9.00 am से 10.00 am तक स्पेशल ट्रेडिंड सेशन रखा गया था।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का डिमर्जर क्यों?

Table of Contents

अक्टूबर 2022 में RIL की ओर से मुकेश अंबानी ने घोषणा कि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज एक अलग यूनिट के रूप में कार्य करेगा। जियो फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी आधारित बिजनेस होगा जो डिजिटल तरीके से देश भर में फाइनेंशियल प्रोडक्ट उपलब्ध करवाएगा।

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज में कितनी कंपनिया शामिल हैं?

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज में 6 कंपनिया शामिल हैं

  1. रिलायंस इंडस्ट्रियल इन्वेस्टमेंटस एंड होल्डिंग्स लिमिटेड
  2. रिलायंस पेमेंट सॉल्यूशंस लिमिटेड
  3. जियो पेमेंट्स बैंक लिमिटेड
  4. रिलायंस रिटेल फाइनेंस लिमिटेड
  5. जियो इनफॉर्मशन एग्रीगेटर सर्विसेज लिमिटेड
  6. रिलायंस रिटेल इंश्योरेंस ब्रोकिंग लिमिटेड

क्या भारत में डिजिटल लोन का नया युग आ रहा है?

जियो फाइनेंशियल का मुख्य फोकस कंज्यूमर और मर्चेंट लेंडिंग बिजनेस पर है। जियो फाइनेंशियल आक्रामक तरीके से रिटेल कस्टमर को फाइनेंशियल सर्विसेज उपलब्ध करवाएगी और फिनटेक सेक्टर में बड़े बदलाव देखने को मिलेगा। जियो फाइनेंशियल का मुकाबला बजाज फाइनेंस और Paytm जैसी कंपनियों से है। वर्तमान में एनबीएफसी सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी बजाज फाइनेंस है जिसकी नेट वर्थ लगभग 44000 करोड़ है, जबकि जियो फाइनेंशियल की नेट वर्थ लगभग 150000 करोड़ है।

कैश रीच कंपनी जियो फाइनेंशियल इस क्षेत्र में बड़े बदलाव कर भारत में डिजिटल लोन में नई क्रांति लाएगी जो वर्तमान एनबीएफसी के लिए धड़कने बढ़ा सकता है। रिलायंस फाइनेंस मार्केट में उसी तरह तहलका मचा सकती है, जैसा उसने डेटा, टेलीकॉम और रिटेल बिजनेस में किया है।

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (JFSL) किस क्षेत्र में कार्य करेगी?

जियो फाइनेंशियल का मुख्य फोकस कंज्यूमर और मर्चेंट लेंडिंग बिजनेस पर है। जियो फाइनेंशियल आक्रामक तरीके से रिटेल कस्टमर को फाइनेंशियल सर्विसेज उपलब्ध करवाएगी और JFSL आने वाले समय में कंज्यूमर लेंडिंग, SME लोन, इंश्योरेंस, पेमेंट्स, डिजिटल बैंकिंग में तहलका मचा सकती है।

रिलायंस 8 साल से तैयारी कर रही थी

रिलायंस फाइनेंशियल सेक्टर में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने के लिए 8 साल से तैयारी कर रही है। वर्ष 2015 में जियो को पेमेंट बैंक का लाइसेंस मिला। वर्ष 2019 में बी टू बी बिजनेस के लिए पॉइंट ऑफ सेल्स टर्मिनल लॉन्च किए गए। कम्पनी द्वारा Myjioapp से वर्ष 2020 में UPI पेमेंट शुरू किया गया। कंपनी का Whatsapp के साथ पेमेंट सर्विस का करार है।

रिलायंस जियो के कस्टमर डाटा बेस का फायदा मिलेगा जियो फाइनेंशियल को

रिलायंस जियो के पास ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहरी क्षेत्रों तक टेलीकॉम और इंटरनेट के यूजर्स का बहुत बड़ा डेटाबेस है। जियो फाइनेंशियल इस यूजर्स बेस को लोन संबंधी सुविधाए प्रदान करने हेतु टारगेट कर सकती है।

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के एक शेयर की कीमत कितनी तय की गई है?

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का भाव तय करने के लिए 20जुलाई 2023 को 9.00 am से 10.00 am तक स्पेशल ट्रेडिंड सेशन रखा गया था। 19 जुलाई 2023 को रिलायंस के शेयर की कीमत 2841.85 रुपए थी, जो कि रिलायंस के भीतर सभी कारोबारों के निहित मूल्य को दर्शाती है। 20 जुलाई 2023 को 10.00 am पर ने पर रिलायंस का शेयर 2580 पर सेटल हुआ तथा इसी आधार पर रिलायंस के शेयर का भाव 2580 तय हुआ और जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयर का भाव 261.85 रुपए (2841.85-2580) तय हुआ।

रिलायंस के 1 शेयर के बदले जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का 1 शेयर मिलेगा

19 जुलाई 2023 को कारोबारी दिन के अंत में शेयर धारकों के पास रिलायंस इंडस्ट्रीज के जितने शेयर होंगे उन्हें 1: 1 के रेश्यो में जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयर मिलेंगे लेकिन जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयरों में ट्रेडिंग एक्सचेंज पर लिस्टिंग होने तक नहीं कर पाएंगे। इस तरह जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के भी उतने ही शेयरहोल्डर्स बना लिए जितने रिलायंस इंडस्ट्रीज हैं।

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज शेयर बाज़ार में कब सूचीबद्ध होगा?

JFSL का शेयर अगले दो से तीन महीने में शेयर बाज़ार में सूचीबद्ध हो सकता है।

सामान्य प्रश्न:

Q1.जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (JFSL) के शेयर की कीमत क्या है?

261.85रुपए

Q2.जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (JFSL) किस क्षेत्र में कार्य करेगी?

JFSL आने वाले समय में कंज्यूमर लेंडिंग, SME लोन, इंश्योरेंस, पेमेंट्स, डिजिटल बैंकिंग में कार्य कर सकती है।

Q3.रिलायंस की कोनसी नई कम्पनी बाज़ार में आई है?

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (JFSL)

You May Also Like :

सहारा रिफंड पोर्टल ।सहारा के निवेशकों को मिलेगा पैसा वापिस

HDFC Ltd merger with HDFC Bank

2 thoughts on “रिलायंस और जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का डिमर्जर । क्या भारत में डिजिटल लोन का नया युग आ रहा है। Reliance and JIO financial services demergar”

Leave a Comment